देवली एवं सलकनखेड़ी में लगाए गए राजस्व शिविर का आकस्मिक निरीक्षण

शाजापुर
—-
जिले में ग्रामीणों की राजस्व संबंधी शिकायतों एवं समस्याओं के निराकरण के लिए 01 जनवरी से 31 मार्च 2022 तक प्रत्येक गुरूवार को चयनित ग्रामों में राजस्व शिविर लगाए जा रहे हैं। इसी तारतम्य में कलेक्टर श्री दिनेश जैन ने आज पोलायकलां तहसील के ग्राम देवली तथा अरन्याकलां तहसील के ग्राम सलकनखेड़ी में लगाए गए राजस्व शिविर का आकस्मिक निरीक्षण किया।

इन ग्रामों में कलेक्टर श्री जैन ने ग्रामीणों को बताया कि राजस्व संबंधी समस्याओं जैसे कि अविवादित नामांतरण, बटवारा, रिकार्ड शुद्धिकरण या अन्य प्रकार की कोई समस्याओं के निराकरण के लिए राजस्व सेवा अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर ने बताया कि राज्य शासन द्वारा मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना क्रिया‍न्वित की जा रही है। इस योजना के तहत ऐसे पात्र लोगों को आवासीय पट्टा दिया जायेगा, जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना का लाभ लेने के लिए पात्र व्यक्ति को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद ग्राम पंचायत सचिव एवं पटवारी के माध्यम से पात्रता की जाँच कराई जायेगी। इसके उपरांत लगभग 600 वर्ग फिट का भू अधिकार पट्टा प्रदान किया जायेगा। इस मौके पर कलेक्टर ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना की जानकारी देते हुए 40 वर्ष तक उम्र के श्रमिकों को योजना के तहत बीमा कराने के लिए न्यूनतम 55 रूपये तथा अधिकतम 200 रूपये प्रतिमाह जमा कराना होगा। कलेक्टर ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में ड्रोन के माध्यम से आबादी का सर्वे किया जा रहा है। सर्वे के बाद ग्रामीणों को आवासीय भू अधिकार पत्र दिया जायेगा। इस अवसर पर कलेक्टर ने शहीद दिवस 23 मार्च 2022 के अवसर पर आयोजित होने वाले मेगा रक्तदान शिविर की जानकारी देते हुए ग्रामीणों से अनुरोध किया कि वे लोगों का जीवन बचाने के लिए रक्तदान करें।

ग्राम देवली में ग्रामीणों ने सोसायटी के लिए भूमि आवंटन करने का अनुरोध किया। कलेक्टर ने ग्राम के प्रतिष्ठित लोगों से कहा कि आंगनवाड़ी को गोद लें। ग्राम के पूर्व सरपंच ने बताया कि ग्राम देवली, मुबारिकपुर एवं किरपुरा में राशि के अभाव में विद्यालय भवन निर्माण अधूरा है। ग्राम साल्या के किशनलाल-पर्वतसिंह ने बताया कि उसे भूमि का पट्टा मिला हुआ है, लेकिन कब्जा नहीं है। कलेक्टर ने नायब तहसीलदार श्री कैलाश सस्त्या को निर्देश दिये कि पट्टा दिलाने की कार्रवाई करें। यहां मुगोद के भगवानसिंह परमार ने बताया कि उसका आयुष्मान कार्ड नहीं है, उसे उपचार की आवश्यकता है। ग्रामीणों ने श्मशान के लिए भूमि आवंटित करने का भी अनुरोध किया। आंगनवाड़ी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान अधूरे पेयजल यूनिट को पूरा कराने के निर्देश दिये। उन्होंने पंचायत के जीर्ण शीर्ण भवन को डिस्टमेंटल करने के लिए प्रस्ताव भेजने के लिए कहा।

ग्राम सलकनखेड़ी में श्री धरमसिंह ने श्री रामजानकी मंदिर के लिए एक बीघा जमीन दान देने की इच्छा जताई। कलेक्टर ने उपस्थित नायब तहसीलदार श्री संदीप श्रीवास्तव को कार्रवाई करने के निर्देश दिये। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम के मुंशीलाल की मृत्यु मोटर साईकिल दुर्घटना में हो गयी थी, उसके परिवार को आर्थिक सहायता नहीं मिली है। ग्राम के स्कूल परिसर में विद्युत ट्रांसफार्मर लगे होने से दुर्घटना की संभावना को देखते हुए इसे हटाने का अनुरोध ग्रामीणों ने किया। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पाडल्या के तालाब का पानी उनके ग्राम के तालाब में आ जाता है, इससे तालाब की पाल हमेशा फूट जाती है। ग्रामीणों ने अनुरोध किया कि ग्राम के तालाब की पाल की मरम्मत एवं गहरीकरण कराने की आवश्यकता है। साथ ही ग्रामीणों ने अनुरोध किया कि तालाब गहरीकरण की अनुमति ग्रामीणों को मिल जाये तो शासन की राशि खर्च किए बिना गहरीकरण हो सकता है। कलेक्टर ने जनभागीदारी से गहरीकरण के लिए तालाब के सीमांकन करने के निर्देश नायब तहसीलदार को दिये। ग्रामीणों ने बताया कि श्रीमती तेजुबाई की अन्त्येष्टी अनुग्रह सहायता राशि नहीं मिली है। ग्राम के गुलाबसिंह परमार ने बताया कि अरन्याखुर्द में निर्मित डेम में उसकी भूमि डूब में जाने के बाद भी मुआवजा नहीं मिला है। ग्राम के लोगों ने बताया कि कब्रिस्तान का रास्ता निजी भूमि से निकला है एवं कच्चा है। ग्रामीणों ने बताया कि कब्रिस्तान के रास्ते के आसपास के किसान जमीन देने के लिए तैयार हैं। ग्रामीणों ने बताया कि उनके गांव में कोई भी व्यक्ति नशा नहीं करता है। कलेक्टर ने नशामुक्ति ग्राम का प्रस्ताव देने के लिए कहा। ग्राम सलकनखेड़ी में कलेक्‍टर श्री जैन ने पौधारोपण भी किया। इस अवसर पर ग्राम देवली में पूर्व सरपंच श्री गुमानसिंह तथा ग्राम सलकनखेड़ी में पूर्व सरपंच प्रतिनिधि श्री जसमतसिंह भी उपस्थित थे।
#JansamparkMP
#jansamparkshajapur

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

मक्सी मे ट्रेन की चपेट मे आने से एक युवक की मोत     |     ADG ओर उज्जैन संभाग प्रभारी आईपीएस योगेश देशमुख पहुचे शाजापुर,अधिकारियों की ली बैठक, पौधरोपण भी किया     |     सांपखेड़ा नहर पास के युवक की खून से सनी लाश मिली, हत्या की आशंका     |     डिवाइडर से टकराई कार,शाजापुर में शहरी हाइवे पर दुर्घटना एक कि मौत,, पांच घायल     |     उप-मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने गुरुग्राम में स्व. श्री झा के परिजनों को बंधाया ढाँढस     |     तीन संकुल प्राचार्यो की एक-एक वेतन वृद्धि तथा दो संकुल प्राचार्यों के प्रभार बदलने के दिए निर्देश रोकने के निर्देश     |     Dewas कलेक्टर श्री गुप्ता ने आरोपी वसीम कुरैशी पर की रासुका की कार्यवाही     |     Ujjain पुलिस ने किया सैंट पॉल स्कूल के सामने युवक की गला रेतकर हत्या करने वाले 03 आरोपियों को गिरफ्तार। 04 घंटो के भीतर किया घटना में शामिल तीनों आरोपियों को जिला देवास से राउंड अप, पुराने विवाद के चलते की गई थी हत्या     |     राजस्व प्रकरणों के निराकरण में प्रदेश में उज्जैन संभाग द्वितीय स्थान पर, राजस्व के प्रकरणों का निराकरण करने में यह कोशिश की जाये कि जिलों में जीरो टॉलरेंस रहे     |     उज्जैन में लगभग 1 लाख पौधे लगाये जायेंगे,वृहद पौधारोपण की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक आयोजित, हरियाली अमावस्या के अवसर पर वृहद स्तर पर पौधारोपण किया जायेगा     |