ग्वालियर, भिंड, मुरैना और दतिया में 24 घंटे में 100 मिमी से ज्यादा बारिश, स्कूलों में छुट्टी घोषित

ग्वालियर। ग्वालियर-चंबल अंचल में तेज बारिश का दौर रात से जारी है। ग्वालियर, मुरैना, भिंड और दतिया में 24 घंटे के अंदर 100 मिली से ज्यादा बारिश हो चुकी है। यहां बारिश का सिलसिला जारी है। ग्वालियर जिले में तेज बारिश की वजह से कलेक्टर रुचिका चौहान ने 18 सितंबर को आंगनबाड़ियों के बच्चों के लिए छुट्टी घोषित कर दी है।

पहली से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए छुट्टी की घोषणा की गई है। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग ने स्पष्ट किया गया है कि यह छुट्टी केवल बच्चों के लिए होगी। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका अपने कर्तव्यों पर उपस्थित रहेंगे।

ये सिस्टम कराएंगे बारिश

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में विकसित हुआ तीव्र निम्न दबाव का क्षेत्र गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड होते हुए मंगलवार को छत्तीसगढ़ और उससे सटे पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश के ऊपर पहुंच गया है। मानसून ट्रफ इस समय देहरादून, उरई, पूर्वोत्तर छत्तीसगढ़ व झारखंड पर स्थित तीव्र कम दबाव के क्षेत्र के केंद्र व गोपालपुर होते हुए बंगाल की खाड़ी तक विस्तृत है।

इसके अलावा उत्तरी हरियाणा में भी चक्रवातीय घेरा सक्रिय है। यह तीव्र कम दबाव का क्षेत्र अब कमजोर होकर कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो जाएगा। इनके प्रभाव से अगले 24 घंटों के दौरान शहर में मध्यम से भारी वर्षा का अलर्ट है। बारिश का क्रम 19 सितंबर तक बने रहने की संभावना है।

6 से ज्यादा गांव खाली करवा लिए गए

डबरा में भारी बारिश की आशंका के चलते डबरा विकासखंड के अंतर्गत आधा दर्जन से अधिक गांवों को प्रशासन ने खाली करने के निर्देश दिए हैं। एसडीएम सहित अन्य अधिकारी गांव-गांव पहुंचकर ग्रामीणों को राहत शिविर में पहुंचने की बात कह रहे हैं।

मंगलवार को एसडीएम दिव्यांशु चौधरी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी आधा दर्जन से अधिक गांव में पहुंचे जहां पर उन्होंने ग्रामीणों से तुरंत गांव खाली करने की बात कही। इसके अलावा उन्होंने किशोली गांव में ग्रामीणों से कहा कि वह एक घंटे के अंतराल में ही अपना घर छोड़ दें और राहत शिविर जो बनाए गए हैं वहां पर चले जाएं।

किशोली गांव में उप स्वास्थ्य पर एसडीएम ने सभी ग्रामीण को रुकने की बात कही है। डबरा विकासखंड के अंतर्गत आने वाले किशोली.सेकरा, खेड़ी रायमल, गोबरा, नुनहरी, मसूदपुर आदि गांवों को खाली कराया जा रहा है।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

बढ़ी हुई बीमा राशि कम करने हेतु शाजापुर जिला इकाई ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपा आभार पत्र ,निशुल्क बीमा की मांग पुनः दोहराई पत्रकारों को आयुष्मान योजना में शामिल किया जाय…!     |     बेटियों को शिक्षित और आत्मनिर्भर बनाने के लिये सामूहिक प्रयास जरूरी- राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु.     |     शाजापुर कलेक्ट्रेट में जिला सहकारी बैंक की 106 वीं वार्षिक साधारण सभा की बैठक संपन्न     |     कलेक्टर सुश्री बाफना ने जिला चिकित्सालय का आकस्मिक निरीक्षण कर मरीजों के उपचार का जायजा लिया     |     उमरिया में ओवरहेड इलेक्ट्रिक लाइन टूटने से रेल यातायात प्रभावित, ट्रेनें रद     |     पंचायत सचिव का वाट्सएप हैक, अपलोड किए अश्लील फोटो     |     शिवपुरी में ट्रक ने लगाए ब्रेक पीछे से घुस गया लोडिंग वाहन, चालक घायल     |     दतिया में ग्वालियर – झांसी हाईवे पर हादसा, अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार की मौत     |     मुरैना के रैपुरा गांव में घुसा तेंदुआ, एक भैंस दो बकरियों को बनाया शिकार     |     राहुल पर बयानबाजी के विरोध में युवक कांग्रेस का निवाड़ी में अनोखा विरोध प्रदर्शन     |