छत्तीसगढ़ के इतिहास में नक्सलियों के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक, सुरक्षाबलों ने ढेर किए 29 नक्सली

लोकसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबलों ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है। पुलिस नक्सली मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए हैं। नक्सलियों के खिलाफ अब तक का यह सबसे बड़ा एक्शन है। छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद से लेकर अब तक 16 अप्रैल की तारीख इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गई है। सुरक्षबालों ने खूंखार नक्सलियों की मांद में घुसकर सबसे बड़ी ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ की। इस कार्रवाई में कुल 29 नक्सली मारे गए, जिसमें 25 लाख का इनामी कमांडर भी शामिल है। कांकेर जिले के छोटेबेटिया के जंगलों में आमने-सामने हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने नक्सलियों के गढ़ में घुसकर हार्डकोर नक्सलियों को मार गिराया। नक्सल मोर्चे पर पहली बार ऐसा हुआ है, जब आमने-सामने की लड़ाई में फोर्स नक्सलियों पर पूरी तरह से हावी होने के साथ-साथ बिना किसी बड़ी कैजुअल्टी के ऑपरेशन को अंजाम दिया हो। हालांकि मुठभेड़ में तीन जवान घायल हुए हैं, जिन्हें बेहतर इलाज के लिए एयर लिफ्ट कर रायपुर के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

इस मुठभेड़ में 25 लाख रुपए के इनामी नक्सली कमांडर शंकर रॉव एवं महिला नक्सली डिप्टी कमांडर ललिता ढेर हुए है। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के छोटे बेठियां थाना क्षेत्र के अति संवेदनशील नक्सल प्रभावित गांव हिदुर कलपर के जंगल में डीआरजी एवं बीएसएफ पुलिस जवानों के साथ नक्सलियों की मुठभेड़ हुई।

सुरक्षा बलों को सूचना मिली थी कि छोटे बेठियां के कलपर जंगल के पहाड़ में भारी संख्या में नक्सली मौजूद हैं, सूचना मिलते ही सुरक्षा बलों के द्वारा पहाड़ को चारों तरफ घेरा बंदी कर चारों तरफ से फायरिंग की। लगभग 5 घंटे तक रुक रुक कर मुठभेड़ चलती रही।

इस मुठभेड़ में फोर्स ने 29 नक्सलियों को मार गिराया गया है, मुठभेड़ में खुंखार नक्सली शंकर रॉव मारा गया तथा ललिता नामक महिला नक्सली भी मारा गया है,वही मुठभेड़ में सुरक्षा बलों के 3 जवान घायल हुए हैं। घायल जवानों का इलाज रायपुर के हॉस्पिटल में चल रहा है।

इस मुठभेड़ में भारी मात्रा में INSAS/AK 47/SLR/Carbine/.303 Rifles हथियार बरामद किए गए इलाके में सर्चिंग अब भी जारी है। वही इस मुठभेड़ में मारे गए नक्सलियों के शवों को जंगलों से पखांजूर थाने लाया गया और यहां से 29 नक्सलियों के शवों को कांकेर ले जाया जा रहा है। मारे गए नक्सलियों के पास से भारी मात्रा में हथियार और कई सामग्रियां बरामद हुई है। उन्हें भी जिला मुख्यालय कांकेर भेजा जा रहा है। पहले पखांजूर थाने में मारे गए नक्सलियों का शवों को दो पिकअप वाहन में रखा गया था। इन नक्सलियों के शवों को पुलिस कांकेर मुख्यालय ले जाने की तैयारी कर रही थी।

मालवा अभीतक की ताजा खबर सीधे पाने के लिए : 
ताज़ा ख़बर पाने के लिए एंड्राइड एप्लीकेशन इनस्टॉल करें :

जनरेटर में ब्लास्ट से गाजियाबाद की सोसाइटी में भीषण आग, 4 फ्लैट आए चपेट में     |     बिहार: दिनदहाड़े पिस्टल दिखाकर व्यापारी से लूटे 5 लाख, ग्रामीणों ने 2 को खदेड़कर पकड़ा     |     दिल्ली के लोग टुकड़े-टुकड़े गैंग को टिकट देने से गुस्से में हैं… कन्हैया कुमार पर हमले पर बोले मनोज तिवारी     |     कामिल से कमल बन प्यार में फंसाया, रेप के बाद कराया गर्भपात; पीड़िता ने लगाई मदद की गुहार     |     आवारा कुत्तों का आतंक, 4 बच्चों पर किया जानलेवा हमला; चेहरा और हाथ को नोंच खाया     |     राजस्थान: गर्लफ्रेंड का ऐसा शौक…खर्चा निकालने के लिए करते थे लूटपाट; पुलिस ने 4 को दबोचा     |     बिहार: रील बनाने का ऐसा नशा… गंगा नदी में डूबे आधा दर्जन युवक, 2 की बची जान, 4 लापता     |     हमें संविधान को बचाना है…दिल्ली में बीजेपी पर गरजे राहुल गांधी     |     महबूबा मुफ्ती की एस्कॉर्ट गाड़ी दुर्घटनाग्रस्त, आईटीबीपी का जवान घायल     |     दिल्ली में टूट रहा गर्मी का रिकॉर्ड, पारा पहुंचा 45 डिग्री के पार; हीटवेव का अलर्ट     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें